Skip to main content

Benefits of Aloe Vera Juice

Benefits of Aloe Vera


एलोवेरा का जूस, बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई प्रकार के प्रोटीन और विटामिन होते है जो शरीर को स्‍वस्‍थ बनाते है। इसके जूस का स्‍वाद थोड़ा कड़वा होता है लेकिन आजकल मार्केट में इसका जूस कई फ्लेवर मं मिलता है, जिससे आप आसानी से इसे स्‍वाद लेकर पी सकते है।

लेकिन शायद आपको ये बात मालूम नहीं होगी कि एलोवेरा पीने से 200 तरह की बीमारियों को टाला जा सकता है, और ये सभी रोग पेट सें संबंधित होते है।

एलोवेरा जूस में एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की अधिकांश बीमारियों को ठीक कर देते है। इसे पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता और प्रतिरक्षा क्षमता दोनों का ही विकास होता है। इसे पीने से शरीर में कम होने पोषक तत्‍वों की भी पूर्ति हो जाती है। एलोवेरा जूस के फायदे निम्‍मलिखित हैं :

बालों की खूबसूरती
एलोवेरा जूस को आप बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी उपयोग में ला सकते हैं। इसके उपयोग से बाल घने, काले और मजबूत बनते हैं। साथ ही सिर में डेंड्रफ और किसी तरह के अन्य स्किन इंफेक्शन की समस्या नहीं होती है।

पेट साफ रहता है
जब आप पानी के साथ एलोवेरा जूस पीते हैं तो आपको अपने आप ही टॉयलेट जाने की इच्‍छा होने लगती है। अगर ऐसा रोजाना करेगें तब आपके पेट का सिस्‍टम गंदगी को बाहर निकालने लगेगा और आपका पेट साफ हो जाएगा। जिन लोगों को कब्ज़ की शिकायत रहती है उनके लिए ये नुस्खा बेहद कारगर साबित होता है।

KAPIVA ALOE VERA JUICE 1 L (PACK OF 2) & FREE KAPIVA ALOE VERA CAPSULES: CLICK HERE TO GET FLAT10% OFF ON YOUR FIRST ORDER


डिटॉक्‍स करता है बॉडी
एलोवेरा जूस एक अच्‍छा डिटॉक्‍सीफिकेशन करने वाला पेय पदार्थ है। हमारे शरीर में कई प्रकार के विषैले तत्‍व होते है जो स्‍कीन को खराब कर देते है और बॉडी सिस्‍टम पर गंदा प्रभाव डालते है। पीने से आपके पेट के अंदर की हर प्रकार की गंदगी बाहर निकल जाती है । एलोवेरा जूस शरीर से हर प्रकार की गंदगी को बाहर निकाल देता है। साथ ही, आपको ताजगी का एहसास होता है।

भूख बढ़ाता है
जब सुबह पेट साफ नहीं हो पाता तो भूख भी नहीं लगती। ऐसे में आपके शरीर को जरूरी पोषण नहीं मिल पाता। अगर आप सुबह उठते ही एलोवेरा जूस पीते हैं तो आपका पेट साफ हो जाता है और इस प्रकार से आपको भूख लगने लगती है।

खून बढ़ता है 
सुबह सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना आपका खून भी बढ़ाता है। दरअसल, खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से रेड ब्‍लड सेल्‍स जल्‍दी जल्‍दी बढ़ने लगते हैं। इसलिए अगर आपको खून की कमी है तो आप इसकी आदत जरूर डाल लें।

त्वचा पर चमक आती है 
पहले एलोवेरा जूस पियेंगे, तो आपकी त्वचा चमकने लगेगी। इस आदत से चेहरे पर निकलने वाले कील-मुंहासे साफ हो जाएंगे। दरअसल, चेहरे की चमक का पेट के स्वास्थ्य से गहरा संबंध होता है। जब पेट ठीक रहेगा तो आपकी त्वचा स्वस्थ्य रहेगी। इससे डेंड्रफ की समस्‍या का भी अंत होता है।

दांतों के लिए लाभकारी
एलोवेरा जूस में एंटी - माइक्रोवाइल प्रॉपर्टी होती है जो दांतों को साफ और जर्मफ्री रखता है। एलोवेरा जूस को माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा के जूस को मुंह में भरने से छाले और बहने वाले खून को भी रोका जा सकता है। इस प्रकार, एलोवेरा जूस, दांतों की समस्‍या के लिए लाभकारी होता है।

KAPIVA ALOE VERA JUICE 1 L (PACK OF 2) & FREE KAPIVA ALOE VERA CAPSULES: CLICK HERE TO GET FLAT10% OFF ON YOUR FIRST ORDER


वजन घटता है
अगर आप ओवर वेट हैं, और वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना आपकी मदद करता है। सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर से खराब ट्रांसफैट बाहार निकल कर शरीर का फैट मैटोबॉलिज्‍म बढ़ाता है। इस वजह से आपको वजन घटाने में आसानी होती है।

बढ़ाए मेटाबॉलिज्‍म
एलोवेरा जूस पीने से मेटोबॉलिज्म को भी मजबूती मिलती है। सुबह सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस से आपके शरीर का मेटाबॉलिज्‍म 24 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। इसका मतलब है कि आप खाने को जल्‍द पचा सकेगें। जब खाना ठीक से पच जाता है तो शरीर अन्य समस्याओं से भी बच जाता है।

सिरदर्द से छुटकारा
अक्सर लोगों को नींद पूरी करने के बावजूद सुबह सिर दर्द महसूस होता है। हममें से काफी लोगों को ये बात नहीं मालूम होती कि कई बार हमारे शरीर के अंदर पानी की कमी ही वजह से सिर में दर्द शुरु हो जाता है। अगर आपको भी ऐसी समस्या का सामना करना पड़ता है तो कोशिश करें कि सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पियें।


निम्लिखित व्यक्ति ना करे इसका इस्तेमाल:

१. १२ साल से कम उम्र वाले बच्चे ना करे इसका इस्तेमाल
२. जो महिलाये प्रेगनेंट है वो भी इसका इस्तेमाल ना करे

और हमेशा याद रखे कोई भी दवाई लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना ना भूले

GET 50% OFF ON LAB TESTS AND GET 20% OFF ON MEDICINES: CLICK HERE TO SAVE YOUR HARD EARNED MONEY

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

Home Remedies for weight loss

2 हफ्ते में वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। यह घरेलू उपाय वजन कम करने में मददगार होते हैं। वजन कम करना आसान नहीं है। इसके लिए कई तरीके अपनाना जरुरी होता है। वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज, डायटिंग और योगा जैसी कई चीजों को करना जरुरी होता है। यह सब चीजें वजन कम करने में मददागर होती हैं। इन सभी के साथ कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी वजन कम किया जा सकता है। इन घरेलू उपायों की मदद से जल्दी फैट बर्न करने में मदद मिलती है और आसानी से वजन कम होता है। कुछ घरेलू उपायों की मदद से दो हफ्तों में वजन कम किया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे 2 हफ्तों में वजन कम किया जा सकता है| Weight loss: 2 हफ्तों में वजन कम करने के घरेलू उपाय सेब का सिरका ग्रीन टी शहद और नींबू काली मिर्च एलोवेरा जूस सेब का सिरका: सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो शरीर में सूजन और मोटापे को कम करने में मदद करता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। ग्रीन टी:

How to stop masturbation in hindi

How to Stop Masturbation in hindi | Hasthamaithun Kaise Roke आज लगभग अधिकतर Teenager एक Common Problem से परेशान है जिसका नाम है हस्तमैथुन यानी Masturbation. आज इस आर्टिकल में यही बातें और टिप्स मैं आपको बताने वाली  हूँ तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और इस लत से निकलने का आसान रास्ता खुद ही ढूंढ ले. Stop Masturbation Now कुछ समय पहले मुझे समीर, यू. पी. से एक ईमेल आया था जिसमे उन्होंने लिखा था कि मैं हस्तमैथुन की लत से परेशान हूँ और उसे छोड़ना चाहता हूँ तो आप कृपया मेरी मदद करे आज समीर की तरह ही बहुत सारे लोग भी यह जानना चाहते है कि हस्तमैथुन की लत को कैसे रोके. अगर आप भी उन लोगो में शामिल है जिन्हें हस्तमैथुन कि लत लग गयी है या हस्तमैथुन के बारे में जानना चाहते है तो यह आर्टिकल (article) आपके लिए ही है. हस्तमैथुन क्या है (What is Masturbation) : हस्तमैथुन एक ऐसी क्रिया है जिसमे व्यक्ति बिना किसी पार्टनर (पुरुष या महिला) के खुद के द्वारा ही अपनी यौन इच्छाओ को संतुष्ट करता है और अपने संवेदनशील अंग के साथ खेलकर वह स्खलन के माध्यम से आत्मसंतुष्टि पाता है| हस्तमैथुन करने के

Habits that reduces your sex desires

आदतें जो आपकी सेक्स इच्छा को कर देती हैं कम एक अच्छी और स्वस्थ सेक्स लाइफ आपको फिट, खुशनुमा और अपने साथी के साथ जुड़े रहने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सेक्स मनुष्य के जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। लेकिन आजकल के भाग-दौड़ की ज़िंदगी में लोग अच्छे तरह से अपने स्वास्थ्य की देखभाल नहीं कर पाते, जिसके कारण उनकी सेक्स की इच्छा कम होती जाती है। इसकी शिकायत मर्दों और औरतों दोनों में ही होती हैं। ज़्यादातर लोग इस परेशानी के बारे में बात करने में हिचकिचाते हैं, जो इस समस्या के बढ़ने का एक और कारण है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह लें। इसके साथ ही कुछ टिप्स अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 1.एल्कोहल: एल्कोहल के सेवन से इरेक्शन की समस्याएं बढ़ सकती हैं। एल्कोहल पीने के कारण आपको डिहाईड्रेशन हो सकता है, जिससे आपके शरीर में खून की कमी हो सकती है और एंजियोटेनसिन में वृद्धि आ सकती है। यह एक हार्मोन है जो आप में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को बढ़ाता है, इसलिए अच्छी सेक्स लाइफ के लिए बहुत ज़्यादा एल्कोहल पीने से बचें। 2.कैफीन: कैफीन युक्त ड्रिंक्स जैसे-