Skip to main content

How to stop masturbation in hindi


How to Stop Masturbation in hindi | Hasthamaithun Kaise Roke

आज लगभग अधिकतर Teenager एक Common Problem से परेशान है जिसका नाम है हस्तमैथुन यानी Masturbation. आज इस आर्टिकल में यही बातें और टिप्स मैं आपको बताने वाली  हूँ तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े और इस लत से निकलने का आसान रास्ता खुद ही ढूंढ ले.

Stop Masturbation Now


कुछ समय पहले मुझे समीर, यू. पी. से एक ईमेल आया था जिसमे उन्होंने लिखा था कि मैं हस्तमैथुन की लत से परेशान हूँ और उसे छोड़ना चाहता हूँ तो आप कृपया मेरी मदद करे

आज समीर की तरह ही बहुत सारे लोग भी यह जानना चाहते है कि हस्तमैथुन की लत को कैसे रोके. अगर आप भी उन लोगो में शामिल है जिन्हें हस्तमैथुन कि लत लग गयी है या हस्तमैथुन के बारे में जानना चाहते है तो यह आर्टिकल (article) आपके लिए ही है.

हस्तमैथुन क्या है (What is Masturbation) :

हस्तमैथुन एक ऐसी क्रिया है जिसमे व्यक्ति बिना किसी पार्टनर (पुरुष या महिला) के खुद के द्वारा ही अपनी यौन इच्छाओ को संतुष्ट करता है और अपने संवेदनशील अंग के साथ खेलकर वह स्खलन के माध्यम से आत्मसंतुष्टि पाता है|

हस्तमैथुन करने के फायदे :

प्राकृतिक (natural) रूप से हस्तमैथुन करना कोई बुरी बात नहीं है. हस्‍तमैथुन के बारे में हमें कई अफवाहें सुनने को मिलती है जिसमे कहा जाता है कि हस्तमैथुन करने से खुशी मिलती है, मजा आता है, अच्‍छी नींद आती है और तनाव कम होता है, पर मुझे यह लगता है कि हस्तमैथुन करने का कुछ भी फायदा नहीं होता है.

अगर फायदा होता तो हमें कभी भी हस्तमैथुन करने के बाद खुद पर सबसे ज्यादा ग्लानी (glani) नहीं होती और हम खुद से घृणा नही करते. अगर आपको हस्तमैथुन करने के बाद कभी भी ग्लानी महसूस नहीं होती तब आप हस्तमैथुन कर सकते है.

लेकिन यदि आप ग्लानी महसूस करते है तो मैं आपसे यही कहूँगा कि आप आज से ही हस्तमैथुन को छोड़ दे. आप कुछ देर के मजे के लिए खुद को शारारिक (shararik) और मानसिक (mansik) रूप से कमजोर नहीं कर सकते.

For Example: हम कोई भी काम इसलिए करते है क्योंकि हमें उस काम को करने के बाद ख़ुशी मिलती है और हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है. लेकिन जब हम हस्तमैथुन करते है तो उसके बाद न हमें ख़ुशी मिलती है और न ही confidence बल्कि हस्तमैथुन करने के बाद तो और भी हम मानसिक रूप से चिंतित हो जाते है और हम अपना confidence भी loose कर लेते है|

Just Download this app and Save 20% on medicines & 50% on lab tests : Click Here

हस्तमैथुन करने के नुकसान :

हस्तमैथुन पर हुए कई सर्वे में यह बात सामने आ चुकी है कि अक्सर किशोरावस्था या युवावस्‍था में हस्तमैथुन के शुरुआत की सबसे ज्‍यादा संभावना होती है और जब व्यक्ति को एक बार हस्तमैथुन कि लत लग जाती है तो वह हस्तमैथुन करने की बार – बार कोशिश करता है.

हस्तमैथुन करने के बाद व्यक्ति खुद से घृणा तो करता ही है साथ ही साथ वो और भी कई problems से घिर जाता है. अगर आपको भी हस्तमैथुन की बहुत ज्यादा लत है तो आपको हस्तमैथुन से होने वाले इन नुकसान को ध्यान से अवश्य पढना चाहिए. ये वह कारण है जिनका सामना हस्तमैथुन करने वालो को अपनी लाइफ में करना पड़ता है और उनका खामियाजा उठाना पड़ता है|

Nutriherbs Shilajeet Extracts 800 mg 90 Capsules | Stamina Booster

लिंग में सूजन का हो जाना:

कई बार व्यक्ति जल्दीबाजी के चक्कर में बहुत तेजी से हस्तमैथुन करने लगता है. जिस कारण वीर्य (viry) से पहले निकलने वाला तरल पानी उसके लिंग (ling) की मासपेशियों में चला जाता है. इसका परिणाम यह होता है कि व्यक्ति के लिंग में सूजन आने लगती है और तब तक रहती है जब तक वह वापस खून (blood) में न मिल जाये.

लिंग की मांसपेशियों का टूट जाना:

कई लोग हस्तमैथुन (masturbation) करते समय अपने लिंग (penis) को बहुत ही मजबूती से जकड़ लेते है और उसे दबाने या मोड़ने लगते है. ऐसा करने से आपको गंभीर समस्या का सामना करना पड़ सकता है. ऐसा करने से आपके लिंग की मांसपेशियां टूट सकती हैं और पायरोनी नाम की बीमारी भी हो सकती है. इस बीमारी से व्यक्ति का लिंग टेढ़ा हो जाता है.

शुक्राणुओ की संख्‍या में कमी होना:

किसी व्यक्ति द्वारा रोजाना हस्तमैथुन करने से उसके वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या बहुत कम हो जाती है. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है जब व्यक्ति की शादी हो जाती है तब उसके बाद उसके वीर्य में शुक्राणुओं की कमी के कारण वह पिता बनने से भी वंचित रह सकता है.

Spermogra – Sperm Enhancer Capsules | शुक्राणु की संख्या बढ़ाये 

मानसिक तनाव का होना:

अगर आप हस्तमैथुन करते है तो आपने जरुर यह ध्यान दिया होगा कि हस्तमैथुन के बाद आप बहुत ही बुरा महसूस करते होंगे. हस्तमैथुन आपको काफी मानसिक तनाव दे सकता है. यह तनाव ऐसा होता है जिसमे आप खुद को ही दोषी मानने लगते है. अगर आप तनाव में रहेंगे तो आप अवसाद का शिकार हो सकते है. हस्तमैथुन करने से कई बार घबराहट भी पैदा होती है.

अवैध संबंधो का बन जाना :

व्यक्ति हस्‍तमैथुन करते समय हमेशा ही कल्पनाओ में खोया रहता है. इससे उस व्यक्ति कि sex के प्रति चाह में निरंतर बढ़ोतरी होती रहती है. अपनी सेक्स कीभूख को शांत करने के लिए वह अवैध संपर्कों की ओर चले जाता है. इससे जाने अनजाने वह कई ऐसी भूल कर देता है जो उसे ज़िन्दगी भर पछतावा देते रहता है. कई बार तो व्यक्ति इससे यौन अपराधो में भी शामिल हो जाता है.

अपने पार्टनर से झगडा होना :

कई ऐसे लोग भी होते है जिनका अपने partner के साथ झगड़ा होता रहता है. जिस कारण वे हस्तमैथुन की ओर रूख कर लेते है. लगातार हस्तमैथुन करने से उनको हस्तमैथुन में ही सुख नजर आने लगता है. जब ऐसे लोग संभोग करते है तो उस दौरान उनका स्खलन बहुत ही तेजी से होने लग जाता है. परिणामस्वरूप इससे उनकी पत्नी उनसे नाराज रहने लग जाती है और रिश्ता ख़राब हो जाता है.

Order Your Medicines from 1mg app and save your hard earned money now : Click here to download

चयापचय पर बुरा असर होना :

हस्‍तमैथुन करने से एक बड़ी समस्या यह होती है कि व्यक्ति के चयापचय पर इसका बुरा असर पड़ता है. हस्‍तमैथुन करते वक्त जो पहला गीला द्रव निकलता है उसमे प्रोटीन होता है. जो सेल संरचनाओं के लिए आवश्यक होता हैं. आप यह जरुर जानते होंगे की प्रोटीन हमारे शरीर के लिए कितना अहम है. इसका लगातार स्खलन आपको दुबला बना देता है.

लिंग में उत्तेजना का बंद हो जाना:

अधिक मात्रा में हस्तमैथुन करने से अक्सर लिंग के ऊतक में चोट पहुंच जाती है और ये ऊतक नष्ट होने लगते है. इससे लिंग में उत्तेजना  बंद हो जाती है. कई बार इससे व्यक्ति को उत्तेजना आना हमेशा के लिए बंद हो जाती है.

आयुर्वेदिक लिंग उत्तेजना ऑइल | Luxurious Ayurvedic Gold Ashwa Uttejna Oil with natural ingredient for Men’s

हस्तमैथुन की लत को रोकने के प्रमुख उपाय (How to Stop Masturbation in Hindi)

1. अपनी संगती बदले
2. पोर्न विडियो देखना बंद करे
3. सेक्स स्टोरीज पढना छोड़ दे
4. सही दिनचर्या बनाये
5. अश्लील चर्चा से दूर रहे
6. लड़कियों के बारे में न सोचे
7. प्रेरणादायी किताबें पढ़े
8. अपने जीवन में आध्यात्म को अपनाये
9. सकारात्मक सोच रखे
10. नशे से दूर रहे

यह बात ध्यान रखे की कोई भी बुरी आदत बहुत ही आसानी से व्यक्ति accept कर लेता है जो उसकी life को भी गलत रास्ते को ले जाती है वही अगर आप कोई अच्छी आदत अपनाये तो यह आपको कुछ समय तक बहुत कठिन समय लग सकता है और आपका यह मन भी कर सकता है कि इस आदत को नहीं अपनाऊ. लेकिन यही आदत लम्बे समय में आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगी और आपको इस हस्तमैथुन की लत से बाहर निकालने में सहायता करेगी.

How to increase sex power: Click Here

Note : इस Article में बताई गयी सारी बातें लेखक के अपने विचार है और यह जानकारी आपके ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है.

All The Best !!

Comments

  1. Mam plz call me in want to live with you honesty and loyalty my whole life I want to live with you my promise plz call me my contact +91-9179213566

    ReplyDelete
  2. Hello, Good to see the Nice One I'm Manisha, I really want to say sincerely that this is amazing content that you have shared. thanks for this. it's really very helpful for me.

    Live Current Affairs
    Live Sarkari Naukri
    How to get a Government Job easily
    Facebook Video Download Online
    Sarkari Yojana - PM Modi Yojana

    ReplyDelete
  3. Shital mam can you call me on this for some questions call or WhatsApp me plz mam +91-8839188236

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

Home Remedies for weight loss

2 हफ्ते में वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती है। यह घरेलू उपाय वजन कम करने में मददगार होते हैं। वजन कम करना आसान नहीं है। इसके लिए कई तरीके अपनाना जरुरी होता है। वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज, डायटिंग और योगा जैसी कई चीजों को करना जरुरी होता है। यह सब चीजें वजन कम करने में मददागर होती हैं। इन सभी के साथ कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी वजन कम किया जा सकता है। इन घरेलू उपायों की मदद से जल्दी फैट बर्न करने में मदद मिलती है और आसानी से वजन कम होता है। कुछ घरेलू उपायों की मदद से दो हफ्तों में वजन कम किया जा सकता है। तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे 2 हफ्तों में वजन कम किया जा सकता है| Weight loss: 2 हफ्तों में वजन कम करने के घरेलू उपाय सेब का सिरका ग्रीन टी शहद और नींबू काली मिर्च एलोवेरा जूस सेब का सिरका: सेब के सिरके में एसिटिक एसिड होता है जो शरीर में सूजन और मोटापे को कम करने में मदद करता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं। आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं। ग्रीन टी:

Habits that reduces your sex desires

आदतें जो आपकी सेक्स इच्छा को कर देती हैं कम एक अच्छी और स्वस्थ सेक्स लाइफ आपको फिट, खुशनुमा और अपने साथी के साथ जुड़े रहने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सेक्स मनुष्य के जीवन का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। लेकिन आजकल के भाग-दौड़ की ज़िंदगी में लोग अच्छे तरह से अपने स्वास्थ्य की देखभाल नहीं कर पाते, जिसके कारण उनकी सेक्स की इच्छा कम होती जाती है। इसकी शिकायत मर्दों और औरतों दोनों में ही होती हैं। ज़्यादातर लोग इस परेशानी के बारे में बात करने में हिचकिचाते हैं, जो इस समस्या के बढ़ने का एक और कारण है। अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो डॉक्टर की सलाह लें। इसके साथ ही कुछ टिप्स अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं। 1.एल्कोहल: एल्कोहल के सेवन से इरेक्शन की समस्याएं बढ़ सकती हैं। एल्कोहल पीने के कारण आपको डिहाईड्रेशन हो सकता है, जिससे आपके शरीर में खून की कमी हो सकती है और एंजियोटेनसिन में वृद्धि आ सकती है। यह एक हार्मोन है जो आप में इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या को बढ़ाता है, इसलिए अच्छी सेक्स लाइफ के लिए बहुत ज़्यादा एल्कोहल पीने से बचें। 2.कैफीन: कैफीन युक्त ड्रिंक्स जैसे-